MS Word Review tab notes in hindi

MS Word Review Tab

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Review Tab (रिव्यू टैब) का उपयोग डॉक्यूमेंट की समीक्षा (Review), संपादन (Editing), ट्रैकिंग (Tracking), और प्रूफरीडिंग (Proofreading) के लिए किया जाता है। यह टैब विशेष रूप से डॉक्यूमेंट को फाइनल करने से पहले उसकी गुणवत्ता और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी है। 

1. Proofing

परिभाषा: इस ग्रुप का उपयोग डॉक्यूमेंट में स्पेलिंग, ग्रामर और अन्य त्रुटियों की जाँच करने के लिए किया जाता है।
उपयोग: 
  • स्पेलिंग और ग्रामर जाँचें: डॉक्यूमेंट में स्पेलिंग और ग्रामर की त्रुटियों की जाँच करें।
  • थिसॉरस: शब्दों के समानार्थी (Synonyms) खोजें।
  • वर्ड काउंट: डॉक्यूमेंट में शब्दों, पैराग्राफ्स और लाइन्स की संख्या जाँचें।
  • रिसर्च: ऑनलाइन स्रोतों और डिक्शनरी का उपयोग करें।

2. Speech

परिभाषा: इस ग्रुप का उपयोग टेक्स्ट को सुनने (Read Aloud) और स्पीच-टू-टेक्स्ट (Speech-to-Text) के लिए किया जाता है।
उपयोग:
  • रीड अलाउड: डॉक्यूमेंट के टेक्स्ट को जोर से सुनें।
  • डिक्टेट: स्पीच-टू-टेक्स्ट का उपयोग करके टेक्स्ट डिक्टेट करें।

3. Accessibility 

परिभाषा: इस ग्रुप का उपयोग डॉक्यूमेंट को अधिक एक्सेसिबल (सुलभ) बनाने के लिए किया जाता है, ताकि यह सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी हो।
उपयोग:
  • एक्सेसिबिलिटी चेकर: डॉक्यूमेंट की एक्सेसिबिलिटी जाँचें और सुधारें।
  • ऑल्ट टेक्स्ट: इमेज और ऑब्जेक्ट्स के लिए वैकल्पिक टेक्स्ट (Alt Text) जोड़ें।

4. Comments

परिभाषा: इस ग्रुप का उपयोग डॉक्यूमेंट में टिप्पणियाँ (Comments) जोड़ने, संपादित करने और प्रबंधित करने के लिए किया जाता है।
उपयोग:
  • नई टिप्पणी जोड़ें: डॉक्यूमेंट में नई टिप्पणी जोड़ें।
  • टिप्पणियाँ हटाएँ: अनावश्यक टिप्पणियाँ हटाएँ।
  • टिप्पणियाँ नेविगेट करें: टिप्पणियों के बीच आगे और पीछे जाएँ।

5. Tracking

परिभाषा: इस ग्रुप का उपयोग डॉक्यूमेंट में किए गए बदलावों को ट्रैक करने और प्रबंधित करने के लिए किया जाता है।
उपयोग:
  • ट्रैक चेंजेस: डॉक्यूमेंट में किए गए बदलावों को ट्रैक करें।
  • सभी मार्कअप दिखाएँ: सभी बदलावों और टिप्पणियों को दिखाएँ।
  • नो मार्कअप: बदलावों को छिपाएँ।
  • ओरिजिनल दिखाएँ: मूल डॉक्यूमेंट दिखाएँ।

6. Changes

परिभाषा: इस ग्रुप का उपयोग डॉक्यूमेंट में किए गए बदलावों को स्वीकार (Accept) या अस्वीकार (Reject) करने के लिए किया जाता है।
उपयोग:
  • बदलाव स्वीकार करें: किए गए बदलावों को स्वीकार करें।
  • बदलाव अस्वीकार करें: किए गए बदलावों को अस्वीकार करें।
  • पिछले और अगले बदलाव पर जाएँ: बदलावों के बीच नेविगेट करें।

7. Compare

परिभाषा: इस ग्रुप का उपयोग दो डॉक्यूमेंट्स के बीच अंतर (Differences) की तुलना करने के लिए किया जाता है।
उपयोग:
  • तुलना करें: दो डॉक्यूमेंट्स के बीच अंतर की तुलना करें।
  • कंबाइन: दो डॉक्यूमेंट्स को एक साथ मिलाएँ।

8. Protect 

परिभाषा: इस ग्रुप का उपयोग डॉक्यूमेंट को अनधिकृत बदलावों से सुरक्षित (Protect) करने के लिए किया जाता है।
उपयोग:
  • डॉक्यूमेंट सुरक्षित करें: डॉक्यूमेंट को पासवर्ड या अन्य प्रतिबंधों के साथ सुरक्षित करें।
  • रिस्ट्रिक्ट एडिटिंग: डॉक्यूमेंट में संपादन को प्रतिबंधित करें।

9. Language

परिभाषा: इस ग्रुप का उपयोग डॉक्यूमेंट की भाषा (Language) सेट करने और अनुवाद (Translation) करने के लिए किया जाता है।
उपयोग:
  • भाषा सेट करें: डॉक्यूमेंट की भाषा सेट करें।
  • अनुवाद करें: टेक्स्ट का अनुवाद करें।

10. Ink

परिभाषा: इस ग्रुप का उपयोग टचस्क्रीन डिवाइस पर इंक (Ink) टूल्स का उपयोग करने के लिए किया जाता है।
उपयोग:
  • इंक टूल्स: इंक टूल्स का उपयोग करके डॉक्यूमेंट में हस्तलिखित नोट्स जोड़ें।
  • इंक टू टेक्स्ट: हस्तलिखित टेक्स्ट को डिजिटल टेक्स्ट में बदलें।

11. Resume

परिभाषा: इस ग्रुप का उपयोग रिज्यूम (Resume) और कवर लेटर (Cover Letter) बनाने के लिए किया जाता है।
उपयोग:
  • रिज्यूम असिस्टेंट: रिज्यूम बनाने के लिए असिस्टेंट का उपयोग करें।
  • कवर लेटर असिस्टेंट: कवर लेटर बनाने के लिए असिस्टेंट का उपयोग करें।

Comments

Popular posts from this blog

Fundamentals of Computer

MS Word Home tab and Insert tab Notes in hindi

Wordpad notes in hindi | what is wordpad? | wordpad menu, groups and tools use